गाज़ीपुर समाचार

बिरनो ब्लाक प्रमुख ने वितरित किए लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान अंत्योदय के द्वार’ कार्यक्रम में जनपद में बने 5885 आयुष्मान कार्ड
बिरनो ब्लाक प्रमुख ने वितरित किए लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड

ग़ाज़ीपुर, 11 अक्टूबर 2021,

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में सोमवार को बिरनो ब्लाक के प्रमुख राजन सिंह ने लाभार्थियों में वितरित किए गए। जनपद में अब तक 5885 अंत्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत अंत्योदय योजना के तहत लाल कार्ड धारक को आयुष्मान कार्ड देने की योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी है।
एसीएमओ डॉ के के वर्मा ने बताया कि बहुत से लाभार्थी जागरूकता के अभाव में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का पत्र पाने के बाद भी अब तक अपना कार्ड नहीं बनवा पाए हैं। वहीं दूसरी ओर अंत्योदय योजना के लाभार्थी के लिए शासन के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसमें अब तक 5885 कार्ड बनाए जा चुके हैं।
ब्लाक प्रमुख राजन सिंह ने बताया कि यह सरकार की महत्वकांक्षी योजना है, जिसमें हम सभी अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए इसके बारे में लोगों को जागरूक करें। तब जाकर इसका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंच पाएगा। बहुत सारे लोगों को अभी तक पता ही नहीं है कि वह अंत्योदय के लाभार्थी है और उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी मिल सकेगा। इससे वह प्रतिवर्ष प्रति परिवार पाँच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज का लाभ भी ले सकेंगे।
आयुष्मान अंत्योदय के द्वार कार्यक्रम के तहत करंडा ब्लॉक के सिकंदरपुर ग्राम में भी अंत्योदय कार्ड लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किया गया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ अभिनव सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत उनके ब्लाक में कुल 146 कार्ड बनाए गए हैं। जिसमें से 28 लोगों का कार्ड की पुष्टि होने के बाद ग्राम प्रधान सिकंदरपुर राजेश सिंह के हाथों वितरण करने का कार्य किया गया।

इस कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ०धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, अमित उपाध्याय ,अनिल यादव, एसीएमओ डॉ उमेश कुमार, सभासद गोपाल जी वर्मा, अरविंद कुमार यादव स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी करंडा, निरंजन प्रसाद चौधरी, अभिषेक राय, प्रमोद कुमार, विशाल राय, राजेश कुमार एवं मदन कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close